Image may contain: one or more people, flower and plant
इन बातों पर रखेंगे ध्यान तो तेजी से बूस्ट होगा इम्यून सिस्टम
कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में अभी भी तेजी से बढ़ रहा है जिसे देखते हुए यह अंदेशा लगाया जा रहा है कि भारत में अगले दो हफ्तों के लिए भी लॉकडाउन बढ़ा दिया जाएगा। ऐसे में किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचे रहने के लिए आपके इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए डॉक्टरों की एक टीम ने रिसर्च के बाद अपनी रिपोर्ट जारी की है जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत मदद मिलेगी।
हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाएं
इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको सबसे पहले हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना पड़ेगा। इसके अंतर्गत आपकी जिंदगी में कई सारे ऐसे काम होंगे जिसे आपको छोड़ना भी पड़ेगा और तो और कुछ आदतों को अपनाना भी पड़ेगा। यह ऐसी प्राकृतिक आदतें हैं जिन्हें अपनाकर ना केवल आप अपनी क्वालिटी ऑफ लाइफ को सुधारेंगे बल्कि इम्यून सिस्टम को भी नैचरली बूस्ट करते हुए स्वस्थ बने रहेंगे। दरअसल, शरीर के सभी अंगों पर पड़ने वाला प्रभाव इम्यून सिस्टम को मजबूत और कमजोर बनाने की क्षमता रखता है। यही वजह है कि एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए आपको हर एक छोटी सी छोटी बात पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना बहुत जरूरी है।
​ध्रूमपान न करें
एक मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए सबसे पहले आपको धूम्रपान न करने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि धूम्रपान करने के कारण आपके फेफड़े और श्वसन प्रणाली पर बुरा असर पड़ता है जिसके कारण इम्यून सिस्टम भी कमजोर होने लगता है। इतना ही नहीं यह आप के श्वसन अंगो में कैंसर का भी कारण बन सकता है। इसलिए मजबूत इम्यूनिटी के लिए आपको धूम्रपान छोड़ देना चाहिए।
​रोजाना करें व्यायाम
व्यायाम करने से हमें अच्छी फिटनेस तो मिलती ही है इसके साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए भी इसका बहुत बड़ा योगदान होता है। दरअसल, एक्सर्साइज के दौरान हमारे शरीर के कई अंगों की बेहतरीन मालिश हो जाती है जिसके कारण यह इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम भी करें ताकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहे।
गहरी नींद लें
गहरी नींद लेने से भी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाए रखा जा सकता है इसलिए अगर आप अपने में सिस्टम को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो भरपूर नींद लें। हालांकि, कुछ लोगों को अनिद्रा की भी समस्या होती है और अगर आप ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपको जल्दी नींद दिला सकें और आप की स्लीपिंग क्वालिटी को भी बूस्ट कर सके।
फल और सब्जियों का करें सेवन
फल और सब्जियों का सेवन करने की सलाह तो आमतौर पर भी दी जाती है लेकिन अगर बात की जाए एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए फल और सब्जियों के सेवन की तो यह बहुत जरूरी हो जाता है। दरअसल, फल और सब्जियों में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जिसके कारण इनका सेवन करने से यह रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी हद तक मददगार साबित हो सकते हैं।
​स्ट्रेस न लें
हाल ही में किए गए एक अध्ययन में यह भी देखा गया था कि स्ट्रेस लेने वालों का इम्यून सिस्टम भी काफी हद तक कमजोर हो जाता है। इसलिए अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो किसी भी काम के बारे में स्ट्रेस ना लें और कोशिश करें कि आपके जो भी काम हैं उसे सही समय पर खत्म करें। स्ट्रेस लेने के कारण शरीर की कई कोशिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके कारण वह इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को भी हानि पहुंचाती हैं और आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। इसलिए मजबूत इम्यूनिटी पॉवर के लिए स्ट्रेस लेने से बचें।
Share This

Translate

Popular Posts

Recent Post

Hello!

Chat on WhatsApp