उच्च रक्तचाप (High BP)
1.दालचीनी- 
दालचीनी जो मसाले के रूप में उपयोग होता है वो आप पत्थर में पिस कर पावडर बनाके आधा चम्मच रोज सुबह खाली पेट गरम पानी के साथ खाइए । अगर थोडा खर्च कर सकते है तो दालचीनी को शहद के साथ लीजिये (आधा चम्मच शहद आधा चम्मच दालचीनी) गरम पानी के साथ, ये हाई BP के लिए बहुत अच्छी दवा है । पर दोनों में से कोई एक । 
2.मेथी दाना-
मेथी दाना आधा चम्मच लीजिये एक ग्लास गरम पानी में और रात को भिगो दीजिये, रात भर पड़ा रहने दीजिये पानी में और सुबह उठ कर पानी को पि लीजिये और मेथी दाने को चबा के खा लीजिये । ये बहुत जल्दी आपकी हाई BP कम कर देगा, देड से दो महीने में एकदम स्वाभाविक कर देगा ।
3.अर्जुन की छाल-
अर्जुन एक वृक्ष होता है उसकी छाल को धुप में सुखा कर पत्थर में पिस के इसका पावडर बना लीजिये । आधा चम्मच पावडर, आधा ग्लास गरम पानी में मिलाकर उबाल ले, और खूब उबालने के बाद इसको चाय की तरह पि ले । ये हाई BP को ठीक करेगा, कोलेस्ट्रोल को ठीक करेगा, ट्राईग्लिसाराईड को ठीक करेगा, मोटापा कम करता है , हार्ट में अर्टेरिस में अगर कोई ब्लोकेज है तो वो ब्लोकेज को भी निकाल देता है ये अर्जुन की छाल । डॉक्टर अक्सर ये कहते है न की दिल कमजोर है आपका; अगर दिल कमजोर है तो आप जरुर अर्जुन की छाल लीजिये हरदिन , दिल बहुत मजबूत हो जायेगा आपका, आपका ESR ठीक होगा, ejection fraction भी ठीक हो जायेगा।
4.लौकी का रस-
एक कप लौकी का रस रोज पीना सबेरे खाली पेट नास्ता करने से एक घंटे पहले और इस लौकी की रस में पांच धनिया पत्ता, पांच पुदीना पत्ता, पांच तुलसी पत्ता मिलाके, तीन चार काली मिर्च पिस के ये सब डाल के पीना. ये आपका BP बहुत अच्छा ठीक करेगा और ये ह्रदय को भी बहुत व्यवस्थित कर देता है , कोलेस्ट्रोल को ठीक रखेगा, डाईबेटिस में भी काम आता है ।
5.बेल पत्र की पत्ते-
बेल पत्र उच्च रक्तचाप High में बहुत काम आते है । पांच बेल पत्र ले कर पत्थर में पिस कर उसकी चटनी बनाइये अब इस चटनी को एक ग्लास पानी में डाल कर खूब गरम कर लीजिये , इतना गरम करिए के पानी आधा हो जाये , फिर उसको ठंडा करके पी लीजिये । ये सबसे जल्दी उच्च रक्तचाप High को ठीक करता है और ये बेलपत्र आपके शुगर को भी सामान्य कर देगा । जिनको उच्च रक्तचाप High BP और शुगर दोनों है उनके लिए बेल पत्र सबसे अच्छी दावा है ।
6.गौमूत्र-
देशी गाय का मूत्र पीये आधा कप रोज सुबह खाली पेट ये बहुत जल्दी उच्च रक्तचाप High BP को ठीक कर देता है । और ये गोमूत्र बहुत अद्भूत है , ये उच्च रक्तचाप High BP को भी ठीक करता है और निम्न रक्तचाप Low BP को भी ठीक कर देता है - दोनों में काम आता है और यही गोमूत्र डाईबेटिस को भी ठीक कर देता है , Arthritis , Gout (गठिया) दोनों ठीक होते है । अगर आप गोमूत्र लगातार पी रहे है तो दमा भी ठीक होता है अस्थमा भी ठीक होता है, Tuberculosis भी ठीक हो जाती है । इसमें दो सावधानिया ध्यान रखने की है के गाय सुद्धरूप से देशी हो, और वो गर्भावस्था में न हो ।

निम्न रक्तचाप Low BP
1.गुड-
गुडपानी में मिलाके, नमक डालके, नीबू का रस मिलाके पी लो । एक ग्लास पानी में 25 ग्राम गुड, थोडा नमक नीबू का रस मिलाके दिन में दो तिन बार पिने से निम्न रक्तचाप Low BP सबसे जल्दी ठीक होगा ।
2.अनार का रस-
अनार का रस पियो नमक डालकर इससे बहुत जल्दी निम्न रक्तचाप Low BP ठीक हो जाती है , गन्ने का रस पीये नमक डालकर ये भी निम्न रक्तचाप Low BP ठीक कर देता है, संतरे का रस नमक डाल के पियो ये भी निम्न रक्तचाप Low BP ठीक कर देता है , अनन्नास का रस पीये नमक डाल कर ये भी निम्न रक्तचाप Low BP ठीक कर देता है 3.मिश्रीऔर मक्खन-
मिश्रीऔर मक्खन मिलाके खाओ - ये निम्न रक्तचाप Low BP की सबसे अच्छी दावा है ।
4.दूध और घी-
दूध में घी मिलाके पियो , एक ग्लास देशी गाय का दूध और एक चम्मच देशी गाय की घी मिला के रात को पीने से निम्न रक्तचाप Low BP बहुत अच्छे से ठीक होगा ।
5.नमक का पानी-
नमक का पानी पियो दिन में दो तीन बार , जो गरीब लोग है ये उनके लिए सबसे अच्छा है ।

नोट – किसी भी आयुर्वेद औषधि का सेवन करने से पहले आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले | जिससे आपको हानि होने की सम्भावना नही रहेगी |

यदि आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो हमे कमेन्ट करके अवश्य बताये | साथ ही किसी भी प्रकार के परामर्श के लिए आप अपना सवाल कमेन्ट बॉक्स में छोड़े हमारे विशेषज्ञों द्वारा जल्द ही आपको जवाब दिया जायेगा |


धन्यवाद !


Share This

Translate

Popular Posts

Recent Post

Hello!

Chat on WhatsApp