ब्रह्मा रसायन क्या है ?

चरक संहिता में ‘ब्रह्मा रसायन’ योग के बारे में विवरण पढ़ने को मिलता है। इस विवरण के आधार पर अन्य आयुर्वेदिक ग्रन्थों, जैसे रस योग सागर, आयुर्वेद सार संग्रह, रसतन्त्र सार व सिद्ध प्रयोग संग्रह आदि में भी इस योग के बारे में विवरण मिलता है। इस योग की प्रमुख विशेषता यह है कि यह सिर्फ़ शरीर को ही बल नहीं देता बल्कि मस्तिष्क को भी सशक्त करता है तथा स्मरण शक्ति को बढ़ाता है।ब्रह्म रसायन एक रसायन औषधि है जिसके इस्तेमाल से शारीरिक और मानसिक कमज़ोरी दूर होती है, ये नवयौवन लाने, दिमागी ताक़त बढ़ाने, यादाश्त तेज़ करने, दिल-दिमाग की रक्षा करने, ताक़त और स्टैमिना बढ़ाने, चुस्ती-फुर्ती लाता है।असमय बालों को सफ़ेद होने से बचाना और दीर्घायु होने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. तो आईये जानते हैं ब्रह्म रसायन का फ़ायदे और इस्तेमाल-

उपलब्धता : यह योग इसी नाम से बना बनाया आयुर्वेदिक औषधि विक्रेता के यहां मिलता है।

ब्रह्मा रसायन सेवन विधि और मात्रा : Dosage of Brahma Rasayana
  1. इसका सेवन एक चम्मच (5 ग्राम) मात्रा में, प्रातःकाल दूध या ताज़े पानी के साथ करें। इसका सेवन करने के बाद भोजन में दूध चावल की खीर या दूध चावल अवश्य खाएं। यदि 40 दिन तक, सिर्फ दूध चावल में 1-2 चम्मच घी डाल कर सेवन करें अन्य कुछ पदार्थ न खाएं तो विशेष और शीघ्र लाभ होता है। पाचन शक्ति को देखते हुए धीरे धीरे बढ़ा कर इसे 4 चम्मच तक सेवन किया जा सकता है। इस योग को, प्रातःकाल सिर्फ एक बार उतनी ही मात्रा में सेवन करें जितनी मात्रा पचा सकें।

ब्रह्मा रसायन के फायदे : Brahma Rasayana Benefits in Hindi
  1. शक्ति तथा ओज बढ़ाने में लाभकारी ब्रह्मा रसायन-यह आयुर्वेदिक योग दोहरा लाभ करता है। इसके सेवन से जहां शरीर के विकार और दौर्बल्य के लक्षण दूर होते हैं, शरीर में मौजूद रोग दूर होते हैं और शरीर में नये बल, स्फूर्ति, कान्ति, वीर्यधारण शक्ति तथा ओज की अति वृद्धि होती है ।
  2. स्मरण शक्ति बढ़ाने में फायदेमंद ब्रह्मा रसायन का प्रयोग-वहां मेधा, स्मरण शक्ति, मनोबल आदि में भी भारी वृद्धि होती है।
  3. दीर्घायु प्रदान करे ब्रह्मा रसायन का सेवन- यदि सेवन करने वाला नियमित दिनचर्या, उचित आहार-विहार और उत्तम आचार-विचार का पालन करते हुए ब्रह्मा रसायन का नियमित सेवन करता रहे तो वह दीर्घायु तक स्वस्थ, सबल और निरोग बना रह सकता है।
  4. उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करने में ब्रह्मा रसायन लाभप्रद- प्राचीन ऋषि गण उत्तम आचरण करते हुए ऐसे ही उत्तम योगों का सेवन कर दीर्घकाल तक स्वस्थ और पराक्रमी जीवन जीते थे।
  5. दिमागी काम करने वालों के लिए उत्तम टॉनिक ब्रह्मा रसायन - आयुर्वेद ने विविध प्रकार के श्रेष्ठ रसायन गुण वाले उत्तम योग प्रस्तुत किये हैं उनमें ब्रह्मा रसायन एक उत्तम और सौम्य प्रकार का योग है जो छात्र-छात्रा, दिमागी काम करने वाले स्त्री-पुरुष, प्रौढ़ एवं वृद्ध सभी के लिए सेवन योग्य है।
  6. लीवर को मजबूत बनाने में ब्रह्मा रसायन के सेवन से लाभ- यह योग ह्रदय, मस्तिष्क, फुकुस आमाशय, यकृत, प्लीहा, वृक्क आदि सभी अवयवों को सबल व निरोग बना कर शरीर की काया पलट कर देता है।
  7. वीर्यनाश से आई कमजोरी में ब्रह्मा रसायन से फायदा-अधिक चिन्ता और किसी भी ढंग से वीर्यनाश करने से उत्पन्न हुई शुक्रक्षीणता एवं शारीरिक दुर्बलता दूर करने के लिए यह योग अत्यन्त लाभकारी है।
  8. रोगप्रतिरोधक शक्ति बढाने में ब्रह्मा रसायन का उपयोग फायदेमंद- यह योग शरीर की रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है जिससे एलर्जी की शिकायत खत्म होती है और संक्रमण (Infection) के प्रभाव से शरीर सुरक्षित रहता है।

ब्रह्मा रसायन का मूल्य-
  • Brahma Rasayana Baidyanath (100 G) – 79 Rs
  • Dabur Brahma Rasayan (250 G) – 145 Rs
  • Avs Kottakkal Brahma Rasayanam (500 G) – 175 Rs
  • Sri Sri Tattva Brahma Rasayana (250 G) – 110 Rs
  • Nagarjun Brahma Rasayan (200 G) – 106 Rs
  • Toptime Brahma Rasayan Antioxidant Memory Booster (500 G) – 810 Rs

ब्रह्मा रसायन के नुकसान :
  • मधुमेह के रोगियों को इसके सेवन से बचना चाहिए ।
  • गर्भवती महिला इसके सेवन से पहले चिकित्सक से परामर्श करें ।

Share This

Translate

Popular Posts

Recent Post

Hello!

Chat on WhatsApp