पाचन तंत्र बनता है मजबूत- अंकुरित अनाज खाने से आपकी पेट संबंधी Problems दूर हो जाती हैं। फाइबरयुक्तर रेशेदार अंकुरित अनाज खाने से आपका पाचनतंत्र मजबूत बनता है।
पोषक तत्वों से भरपूर- अंकुरित अनाज एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए,बी,सी, ई से भरपूर होता है। इतना ही नहीं इसमें फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, जिंक और magnesium  जैसी पौष्टिक तत्व भी होते हैं। एंटीऑक्सीनडेंट से जहां व्यक्ति का इम्युन system मजबूत होता है वहीं कैल्शियम से हडि्डयों में ताकत आती है। आयरन Blood में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में सहायक है। अन्य  पोषक तत्व व्यक्ति को स्व्स्थ् और फिट रखने में कारगर है।
प्रोटीन युक्त - अंकुरित अनाज में बहुत सारे प्रोटीन होते हैं जो कि शरीर को मजबूत रखने और बीमारियों से बचाने के लिए जरूरी है।
कम कैलोरी युक्तन- अंकुरित अनाज में कैलोरी बहुत कम होती है जो कि मोटे लोगों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इतना ही नहीं जो लोग नहीं चाहते कि उनका वजन बढ़े, उन्हें भी अंकुरित अनाज खाना चाहिए।अंकुरित अनाज के अन्य फायदे-
  1. यह रक्त को साफ करने में महत्वंपूर्ण भूमिका निभाता है।
  2. यह एक प्राक़तिक पौष्टिक आहार है, इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है।
  3. यह वसायुक्त़ है और व्यक्ति को मोटापे से बचाता है।
  4. यह बहुत ही स्वादिष्ट Food है।
  5. इस आसानी से पचाया जा सकता है।
  6. दालों इत्यादि को अंकुरित करने से इनकी पौष्टिकता अधिक बढ़ जाती है।
  7. व्यक्ति को चुस्त-दुरूस्त और स्वस्थ रहने के लिए अंकुरित अनाज से बढि़या कोई उपाय नहीं।
  8. यदि आपको भूख ना लगने की समस्या है तो अंकुरित अनाज खाकर इस समस्या को हल किया जा सकता है।
  9. नवजात शिशु में मानसिक, शारीरिक दुर्बलताओं को दूर किया जा सकता है यदि Pregnancy  के दौरान महिला अंकुरित अनाज का सेवन करती है।
  10. अंकुरित अनाज को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें टमाटर,प्याज,धनिया,खीरा,नींबू, काली मिर्च और नमक जैसी चीजों को मिलाया जा सकता है।
  • नोट – किसी भी आयुर्वेद औषधि का सेवन करने से पहले आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले | जिससे आपको हानि होने की सम्भावना नही रहेगी |
  • यदि आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो हमे कमेन्ट करके अवश्य बताये | साथ ही किसी भी प्रकार के परामर्श के लिए आप अपना सवाल कमेन्ट बॉक्स में छोड़े हमारे विशेषज्ञों द्वारा जल्द ही आपको जवाब दिया जायेगा 
  • धन्यवाद !
Share This

Translate

Popular Posts

Recent Post

Hello!

Chat on WhatsApp