सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी पीने के ...
सुबह गरम पानी पिने के फायदे : 100 रोगों का इलाज, कब और कितना पिए-
शायद आप नहीं जानते होंगे की गर्म पानी पिने से कितने फायदे होते है, जो की किसी चमत्कार से काम नहीं होते. अभी बीते समय में जापानी डॉक्टर्स के एक समूह ने गर्म पानी के सेवन पर एक शोध किया था, जिसमे यह जानने को मिला की गर्म पानी को सही समय पर पिने से —सिर दर्द, माइग्रेन, लौ ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड प्रेशर, जोड़ों का दर्द, दिल के रोग, कोलेस्ट्रॉल, अस्थमा, कफ, नसों में रुकावट, पेशाब से जुड़े रोग, कमजोर याददाश्त, आँख, कान, नाक और गले के रोग आदि इन सभी रोगों से छुटकारा मिलता है.

इन सभी में गर्म पानी का प्रयोग रामबाण होता है, बताये गए सभी रोगों में गर्म पानी का सेवन 100 % प्रतिशक चमत्कारी लाभ देता है. यह सभी ऐसे रोग है जो की अंग्रेजी दवा और अन्य दवाओं के सेवन के बाद भी पूरी तरह से ठीक नहीं होते, वही ये अंग्रेजी और अन्य तरह की दवाइया शरीर को नुकसान भी करती. क्योंकि लम्बे समय तक जो दवाई ली जाती है जिससे की एक रोग को ख़त्म करने में शरीर में दूसरा रोग पैदा हो जाता है. इसी में कई ढेर सारे पैसे खर्च हो जाते है और फायदा भी कुछ खास नहीं होता. लेकिन हम जो यह गर्म पानी का प्रयोग बता रहे है, अगर आप इसका उपयोग रोजाना नियमित रूप से करते है तो आपको जल्द ही लाभ नजर आने लगेगा. इसका प्रयोग भी बहुत ही आसान है, न ही इससे कोई नुकसान होगा.

आप कुछ ही समय में इन रोगों से बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकेंगे. चलिए में आपको बताता हु की गर्म पानी के प्रयोग से कौन सा रोग कितने समय में ठीक हो जाता है. जानिये गरम पानी के फायदे क्या है और गरम पानी कब पीना चाहिए कितना पीना चाहिए पूरी जानकारी-

अगर आपको डायबिटीज रोग है तो 30 दिनों में आपको इससे छुटकारा मिल जायेगा. लौ और हाई ब्लड प्रेशर है तो इससे भी छुटकारा आपको 30 दिनों में मिल जायेगा. उदर रोग है तो इसमें सिर्फ 10 दिनों के अंदर छुटकारा मिल जायेगा.

कैंसर अगर किसी को है तो इससे छुटकारा मिलने में 9 महीने लगेंगे, क्योंकि यह बढ़ा रोग होता है, इसको पूरी तरह से ठीक होने में समय लगता है. अगर किसी को नसों में ब्लॉकेज है तो इससे छुटकारा पाने में 6 महीने का समय लगेगा फिर नसों का ब्लॉकेज बिलकुल खुल जायेंगे, अगर किसी को भूख नहीं लगती है,भूख न लगने की शिकायत है तो गर्म पानी के सेवन से सिर्फ 10 दिनों के भीतर ही खुलकर भूख लगने लगेगी, अगर यूट्रेस से जुड़ा कोई रोग है तो उससे छुटकारा मिलने में भी 10 दिन का समय लगता है.नाक, कान या गले से जुड़ा कोई रोग है तो इसमें 10 दिन के अंदर आराम मिल जाता है. कई महिलाओ में महावारी, पीरियड्स की प्रॉब्लम होती है तो इसमें भी गर्म पानी का सेवन बहुत लाभ करता है, आप इसका प्रयोग करे तो सिर्फ 15 से 20 दिनों में आपको लाभ हो जायेगा. अगर किसी को दिल का कोई सा रोग है तो इसमें 30 दिन का समय लगेगा फिर आपके दिल का रोग बिलकुल ठीक हो जायेगा.

कई लोगों को सिर दर्द और माइग्रेन इतना होता है की कई तरह का इलाज कराने पर भी उन्हें आराम नहीं मिलता लेकिन गर्म पानी के प्रोयग से सिर्फ तीन से पांच दिनों में सिर दर्द और माइग्रेन दोनों से छुटकारा मिल जाता है.

अगर किसी को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो इसमें चार महीने के अंदर कोलेस्ट्रॉल रोग से पूरी तरह छुटकारा मिल जाता है. किसी को लकवा लगा है तो उसमे भी यह बहुत चमत्कारी लाभ करता है, इसके प्रयोग से नो से दस महीने में लकवा ठीक हो जाता है. अस्थमा का रोग भी चार महीने के अंदर ठीक हो जाता है.

आप सोच भी नहीं सकते गर्म पानी का प्रयोग कितना चमत्कारी लाभ कर सकता है. बस जिस तरह से हम आपको बता रहे है वैसे ही नियमित रूप से सेवन करते रहे तो आप कुछ ही दिनों में फायदा देखने लगेंगे.

यह प्रयोग सभी रोगों में एक जैसा है, यानी किसी एक रोग के लिए भी अगर आप यह गर्म पानी का प्रोयग करते है तो बाकी सभी रोग जो यहाँ बताये है वह आपको कभी होंगे भी नहीं.
आइये अब जानते है की गर्म पानी का सेवन किस तरह से करना है जिससे की यह चमत्कारी लाभ पाया जा सके.

आपको करना कुछ ख़ास नहीं है, बस आप जैसे ही सुबह उठे तो सबसे पहले 6 गिलास पानी एक बर्तन में डालकर इसे गर्म कीजिये, जब यह उफन पर आजाये यानी पूरी तरह से गर्म होकर उबलने लगे तब इसे गैस पर से उतारकर बार बार एक बर्तन से दूसरे बर्तन में डालकर इसे ठंडा कर ले, सिर्फ इतना ठंडा करना है की आप इसे आराम से पि सके, यानी जब यह गर्म से गुन-गुना हो जाए तब 4-5 गिलास यह गुना गुना पानी घुटनो के बल बैठकर पि जाए, याद रखे आपको 4 गिलास से कम पानी नहीं लेना है, 4 गिलास तो पीना ही पड़ेगा, शुरुआत में पिने में समस्या आएगी लेकिन आप थोड़ा रुक रुक कर, घूंट घूंट करके इसको पिए. बस यह पानी पिने के बाद आपको अगले 40-45 मिनट तक कुछ खाना पीना नहीं है.

बस आप अगर सुबह इस तरह उठने के बाद खाली पेट ही गर्म पानी का सेवन करते है और इसके 45 मिनट बाद तक कुछ भी नहीं खाते है तो आपको जो भी रोग है वह शत प्रतिशत ठीक हो जायेगा. आपको कई सेहत से जुड़े चमत्कारी फायदे देखने को मिलेंगे.

नोट – किसी भी आयुर्वेद औषधि का सेवन करने से पहले आयुर्वेद चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले | जिससे आपको हानि होने की सम्भावना नही रहेगी |

यदि आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो हमे कमेन्ट करके अवश्य बताये | साथ ही किसी भी प्रकार के परामर्श के लिए आप अपना सवाल कमेन्ट बॉक्स में छोड़े हमारे विशेषज्ञों द्वारा जल्द ही आपको जवाब दिया जायेगा |

धन्यवाद !

Share This

Translate

Popular Posts

Recent Post

Hello!

Chat on WhatsApp